देहरादून। विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी दिसम्बर के अन्तिम सप्ताह मसूरी में आयोजित होने वाले विन्टरलाईन कार्निवाल की तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में विकासभवन सभागार में सम्बन्धित अधिकारियों के एवं मसूरी विन्टरलाईन कार्निवाल आयोजन समिति के पदाधिकारियों के साथ महोत्सव हेतु की जाने वाली तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गयी। 
मसूरी विंटरलाइन कार्निवाल की तैयारियों को लेकर बैठक लेते डीएम।
बैठक में जिलाधिकारी ने गत वर्श आयोजित हुए महोत्सव की व्यवस्थाओं पर आय-व्यय  तथा इस वर्श में आयोजित होने वाले महोत्सव पर व्यय की प्रतिपूर्ति पर सम्बन्धित अधिकारियों एवं समिति के सदस्यों के साथ विस्तार से चर्चा की। उन्होने समिति के सदस्यों से महोत्सव की तिथि एवं उपयुक्त स्थल का निर्धारण करने के निर्देष समिति के सदस्यों को दिये। उन्होने महोत्सव के उद्घाटन के समय  होने वाली षोभा यात्रा एवं महोत्सव के दौरान आयोजित किये जाने वाले सांस्कृतिक  कार्यक्रमों, दैनिक कार्यक्रमों, खेलकूद एवं स्टार नाईट्स के आयोजन के सम्बन्ध में भी समिति के सदस्यों से विचार-विमर्ष किया। जिलाधिकारी ने समिति के सदस्यों को कार्निवाल में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्शित करने हेतु प्रचार-प्रसार के उचित माध्यम अपनाने के निर्देष दिये, जिससे अन्य राज्यों से भी मसूरी विन्टरलाईन महोत्सव में पर्यटकों की आमद बढने के साथ ही राज्य की आर्थिकी एवं पर्यटन प्रदेष का संदेष देष-विदेष में पंहुचे। । 

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए बड़े गु्रपस से भी स्पोंस्र्ड (प्रायोजक) कराया जाये। जिससे धन की प्रचुर उपलब्धता हो सके। इसके साथ ही कार्निवाल का सोषल मीडिया फेसबुक पर वृहद प्रचार-प्रसार कराया जाये। इस कार्निवाल में उन्होने कहा कि गत वर्शों से हो रहे कार्निवाल को लीक से हटकर मनाने के निर्देष  अधिकारियो को दिये। उन्होने कहा कि कार्निवाल के अवसर पर विभिन्न प्रदेषों की षोभायात्रा एवं बैंड का प्रदर्शन भी कराया जाये। इसमें मसूरी होटलियर्स व्यवसायियों से उन्होने अपेक्षा की, कि जो कलाकार बाहर से बुलाये जायेंगे उनके खाने एवं ठहरने की व्यवस्था की जिम्मेदारी उनके द्वारा वहन की जाये। इसके लिए कलाकारों को एयरपोर्ट से लाने एवं उन्हे छोड़ने की जिम्मेदारी गढवाल मण्डल विकास निगम द्वारा की जाये। 

बैठक में उन्होने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देषित किया कि अपर जिलाधिकारी प्रषासन एवं उप जिलाधिकारी सदर से समन्वय बनाने हुए कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार ली जाये तथा इनकी अगली बैठक 20 नवम्बर को उनके कैम्प कार्यालय में रखी जाये, जिसमें इवैन्ट मैनेजमैन्ट कमेटी, फंड राईसिंग कमेटी एवं प्रचार-प्रसार कमेटियों का गठन किया जायेगा। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष मसूरी मनमोहन सिंह मल्ल, अपर जिलाधिकारी अरविन्द पाण्डेय व वीर सिंह बुदियाल, उप जिलाधिकारी मसूरी मीनाक्षी पटवाल, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के.एस रावत,  अध्यक्ष होटल यूनियन मसूरी आर.एन माथुर, सचिव होटल यूनियन मसूरी संजय अग्रवाल, सी.टी.ओ नरेन्द्र सिंह, जी.एम जी.एम.वी.एन वी.एल राणा, अधिषासी अधिकारी नगर पालिका मसूरी एम.एल षाह, यातायात निरीक्षक  आर.एस रावत, जिला सूचना अधिकारी अजय मोहन सकलानी, नायब तहसीलदार मसूरी, उप कोशाधिकारी राजेन्द्र सिंह एवं सहायक पर्यटन अधिकारी सीमा सिंह मौजूद थी। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours