• विभागीय मंत्री हरक सिंह रावत ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

देहरादून। कैबिनेट मंत्री डाॅ. हरक सिंह रावत द्वारा सर्वे चौक स्थित आई.आर.डी.टी आॅडिटोरियम के महिला प्रौद्योगिकी संस्थान में उत्तराखण्ड औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की समीक्षा बैठक लेते विभागीय मंत्री हरक सिंह रावत।
बैठक में मंत्री ने कहा कि वर्तमान में उत्तराखण्ड में कुल 176 आई.टी.आई है जिसमें केवल 148 सक्रिय हैं, स्वयं के भवन 64, किराये पर 56 तथा पी.पी मोड द्वारा संचालित होने वाली आई.टी.आई 43 हैं। उन्होने कहा कि हम 2 वर्ष तक नई आई.टी.आई नही खोलेंगे और वर्तमान में निष्क्रिय 28 आई.टी.आई को भी निरस्त कर देंगे, साथ ही सक्रिय 148 आई.टी.आई गुणवत्ता हेतु कार्य करेगें। उन्होने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम केवल नाम बढाने के लिए आई.टी.आई की घोषणा न करें, बल्कि जो आई.टी.आई वर्तमान में हैं उसमें पर्याप्त फेकल्टी , फर्नीचर, मशीनें, लैब, इत्यादि की आपूर्ति करते हुए  उनकी गुणवत्ता सुनिश्चित करगें ताकि जो भी विद्यार्थी आई.टी.आई से डिप्लोमा लेगा वह केवल, बी.ए, एम.ए वाली डिग्री की तरह ने बनकर वास्तव में स्कील्ड होकर रोजगार प्राप्त कर सके। 

उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि भविष्य में जहां भी आई.टी.आई भवन/विद्यालय बने वह ऐसी जगह पर बने जहां या तो कोई हाईस्कूल व इन्टमीडिएट विद्यालय पूर्व में हो या आवागमन के सुलभ साधन उपलब्ध हो, जिससे विद्यालय में विद्यार्थी अधिक प्रवेश लें साथ ही लगातार अपनी उपस्थिति भी सुनिश्चित कर सकें। उन्होने अधिनस्थ अधिकारियों को 85 ऐसे कार्मिक जो प्रोन्नति की अहर्तता पूरी करते हैं उनको सम्बन्धित पदों पर प्रौन्नति की प्रक्रियापूरी करने तथा आई.टी.आई को आधुनिक कम्प्यूटर व नवोन्मेश तकनीक से लेस करते हुए उसकी दशा-दिशा सुधारने के निर्देश दिये। इस अवसर पर बैठक में वाइस चैयरमैन/अपर सचिव डाॅ पंकज कुमार पाण्डेय सहित विभाग के अधिनस्थ अधिकारी तथा क्रमिक उपस्थित थे।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours