पटना, सनाउल हक़ चंचल-

पटना। ये कुर्सी आराम की है, लेकिन मुझे तो काम करना है। इस कुर्सी की जरूरत मुझे नहीं हैं। विकास भवन स्थित स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय कक्ष में कदम रखने के बाद मंत्री की कुर्सी को देखते ही मंगल पांडेय ने अपने साथ चल रहे कार्यकर्ताओं से यह बात कही। वे पलभर के लिए कुर्सी निहारते रहे, पर मीडियाकर्मियों और समर्थकों की भीड़ ने उन्हें कुर्सी पर बैठने के लिए मजबूर कर दिया। कहा- विकास की गाड़ी में लग गया है डबल इंजन..

इसके पहले स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन, उप सचिव अनिल कुमार समेत अन्य अधिकारियों ने निचले तल्ले की पोर्टिको में बुके देकर उनकी आगवानी की। मंगल पांडेय पहली बार मंत्री बने हैं। निवर्तमान स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव के समय इस कार्यालय कक्ष की साज-सज्जा की गई है.

विकास की गाड़ी में लग गया है डबल इंजन...

मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य के विकास की गाड़ी में डबल इंजन लग गया है। केंद्र व राज्य सरकार। हम राज्य की 11 करोड़ जनता के स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए यहां बैठाए गए हैं। जो चुनौतियां हैं, उसे अवसर में बदलना है। विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्याओं का निदान करेंगे। अस्पताल में दवा की नियमित आपूर्ति की व्यवस्था होगी। एनडीए सरकार के प्रथम फेज (चंद्रमोहन राय के मंत्रित्वकाल) को स्वास्थ्य विभाग का गोल्डन काल माना जाता है, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि हम डायमंड काल बनाने का प्रयास करेंगे। बाद में उन्होंने विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर विभाग की अद्यतन हालात की जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिए।

राणा रणधीर : किसान को और सशक्त बनाने पर रहेगा फोकस

सहकारिता मंत्री राणा रणधीर ने कहा कि सहकारिता गांव और किसान से जुड़ा हुआ विभाग है। गांव और किसान को सशक्त बनाने की योजना बनाई जाएगी। मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और गुजरात की तर्ज पर बिहार में सहकारिता विभाग को विकसित किया जाएगा। इन राज्यों में अच्छा काम हो रहा है। इसका अध्ययन किया जाएगा।

महेश्वर हजारी की जय, हर हर महादेव का लगा जयकारा

‘महेश्वर हजारी की जय’, ‘हनुमान जी महराज की जय’, ‘शंकर भगवान की जय’, ‘सब देवन की जय’, हर हर महादेव’। यह मंत्रोचार किसी धार्मिक अनुष्ठान या मंदिर-मठ में नहीं, बल्कि राज्य के नए भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी के पदभार समारोह में विश्वेश्वरैया भवन स्थित मंत्री कार्यालय कक्ष में सोमवार को हुआ। पूजा अनुष्ठान की सामग्री और पंडितजी के संस्कृत श्लोकों के बीच एकबारगी तो लगा कि सावन की चौथी सोमवारी की पूजा में शामिल हैं। मंत्री के कुर्सी पकड़ते ही सिर्फ समर्थकों ने ही नहीं, विभाग के एक्जीक्यूटिव रैंक के एक अधिकारी ने भी अपने मंत्री का जयकारा किया। मंत्री जी के साथ प्रधान सचिव ने नारियल फोड़कर विभाग की उन्नति की कामना की। बाद में मंत्री ने अधिकारियों के साथ विभाग की कार्यप्रणाली पर विस्तार से चर्चा की और सभी लंबित परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का नसीहत दी।

पूर्व मंत्रियाें के बंगले 30 दिनों में खाली कराएंगे

मंत्री पद संभालने के बाद महेश्वर हजारी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि आज पहला दिन है। समीक्षा करेंगे। पूर्व मंत्रियों के बंगले 30 दिनों में खाली कराए जाएंगे। यही नियम है। पत्रकारों के सवाल पर कहा कि डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को आवंटित 5 देशरत्न मार्ग की साज-सज्जा में अधिक खर्च की गड़बड़ी मिली तो नियम सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours